Top 12 Attractions and Places to Visit in Mumbai

Top 12 Attractions and Places to Visit in Mumbai

Top 12 Attractions and Places to Visit in Mumbai:

मुंबई में भारत के कुछ स्थानों के रूप में कई ऐतिहासिक स्मारक नहीं हैं, लेकिन इसकी विविधता क्षतिपूर्ति से अधिक है। आपको समुद्र तटों से लेकर पिकनिक स्पॉट और बॉलीवुड तक सब कुछ मिल जाएगा। मुंबई में यादगार यात्रा के लिए इन 12 आकर्षणों और स्थानों को देखने से न चूकें।

1-Gateway of India

Top 12 Attractions and Places to Visit in Mumbai

मुंबई का सबसे मान्यता प्राप्त स्मारक, गेटवे ऑफ इंडिया, 1924 में किंग जॉर्ज पंचम और क्वीन मैरी की शहर की यात्रा के लिए बनाया गया था। यह भी वह जगह है जहाँ ब्रिटिश सैनिकों के अंतिम प्रस्थान, ब्रिटिश शासन के अंत को चिह्नित करते हुए जब भारत ने 1947 में स्वतंत्रता प्राप्त की थी। लूमिंग गेटवे को पहली चीज के रूप में बनाया गया है जिसे आगंतुक नाव से मुंबई आते समय देखते हैं। यह मुंबई की खोज शुरू करने के लिए एक लोकप्रिय स्थान है। इन दिनों स्मारक के आसपास का माहौल कई बार एक सर्कस जैसा दिखता है, जिसमें कई विक्रेता गुब्बारे से लेकर भारतीय चाय तक सबकुछ देखते हैं।

2-Heritage Buildings

मुंबई में कुछ मनोरम विरासत वाली इमारतें हैं जहाँ आप जटिल औपनिवेशिक वास्तुकला के चौंका देने वाले उदाहरणों को देख सकते हैं। कुछ सर्वश्रेष्ठ गॉथिक-दिखने वाले छत्रपति शिवाजी महाराज वास्तु संग्राहलय संग्रहालय (पूर्व में वेल्स संग्रहालय के राजकुमार के रूप में जाना जाता है), काला घोड़ा कला उपसर्ग, छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (पूर्व में विक्टोरिया टर्मिनस) रेलवे स्टेशन, बॉम्बे हाई कोर्ट और प्रसिद्ध हैं। फोर्ट क्षेत्र में हॉरिमन सर्कल की इमारतें। हॉरमैन सर्कल की विशेषता इसके विशाल उद्यान हैं, जो शहर की हलचल से राहत प्रदान करते हैं। इसके अलावा, खोताचिवड़ी गांव में ऐतिहासिक 18 वीं सदी के घरों में घूमते हैं।

3-Kala Ghoda Art Precinct

Top 12 Attractions and Places to Visit in Mumbai

काला घोड़ा, जिसका अर्थ “काला घोड़ा” है, जो उस समय एक मूर्ति के संदर्भ में था, जो मुंबई का सांस्कृतिक केंद्र है। यह अर्धचंद्र के आकार का खिंचाव मुंबई की सर्वश्रेष्ठ कला दीर्घाओं और संग्रहालयों का घर है। यह कुछ शानदार फुटपाथ दीर्घाओं सहित सांस्कृतिक स्थानों से भी भरा है। इत्मीनान से घूमें, लेकिन प्रशंसित जहांगीर आर्ट गैलरी का दौरा ज़रूर करें। हर साल फरवरी में, काला घोड़ा एसोसिएशन नौ दिवसीय कला घोड़ा महोत्सव का आयोजन करता है, जो दिलचस्प है।

4-Banganga Tank

Top 12 Attractions and Places to Visit in Mumbai

बाणगंगा टैंक मुंबई में सबसे पुराना लगातार निवास स्थान है और शहर के इतिहास में डूबने का एक असाधारण अवसर प्रदान करता है। फिर भी, कई स्थानीय लोग भी इससे परिचित नहीं हैं! पवित्र पानी की टंकी को मंदिरों, घरों और धर्मशालाओं (धार्मिक विश्राम घरों) से सँकरी एक संकरी गली से निकाला जाता है। हिंदुओं का मानना ​​है कि टैंक के चारों ओर पैदल चलने से अत्यधिक शुद्ध लाभ होते हैं। यह कुछ समय बिताने के लिए बस कदमों पर बैठकर दैनिक जीवन को अवशोषित करने के लिए सार्थक है।

5-Mahalaxmi Dhobi Ghat

Top 12 Attractions and Places to Visit in Mumbai

यह विशाल खुली हवा कपड़े धोने शहर के अंदर एक अविस्मरणीय झलक प्रदान करता है। पूरे मुंबई से गंदे कपड़े धोने का काम यहां लाया जाता है और कंक्रीट के कुंडों की प्रतीत होने वाली अंतहीन पंक्तियों में धोबी (धोबी) द्वारा हाथ से धोया जाता है। हज़ारों धोबियां हर दिन घंटों अपने घुटनों के बल खड़े होकर रसायनों से भरे पानी में बैठती हैं, कपड़े धोने की प्रत्येक वस्तु से गंदगी को साफ़ करती और पीटती हैं।

6-Mumbai Dabbawalas

Top 12 Attractions and Places to Visit in Mumbai

डब्बावाला, जिसका अर्थ है कि एक व्यक्ति जो कंटेनर रखता है, हर दिन शहर के कार्यालय कर्मियों को ताजे पके हुए भोजन के लगभग 200,000 लंच बॉक्स परिवहन और वितरित करने के लिए जिम्मेदार हजारों पुरुषों को दिया जाता है। यह अनूठी अवधारणा ब्रिटिश शासकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए शुरू की गई थी। हालाँकि, यह अब भारतीय व्यापारियों को सेवा देने के लिए जारी है, जिन्हें दोपहर के भोजन के लिए घर नहीं मिल सकता है।

7-Haji Ali

Top 12 Attractions and Places to Visit in Mumbai

हाजी अली लगाने वाला मस्जिद और मकबरा दोनों है। यह 1431 में अमीर मुस्लिम व्यापारी और सूफी संत पीर हाजी अली शाह बुखारी द्वारा बनाया गया था, जो मक्का जाने के बाद अपने जीवन के पाठ्यक्रम को बदलने के लिए प्रेरित हुए थे। इसमें उनका शरीर भी शामिल है। समुद्र के बीच में स्थित, हाजी अली केवल एक संकीर्ण, 500 गज लंबे वॉकवे से कम ज्वार के दौरान सुलभ है।

8-Markets and Bazaars

Top 12 Attractions and Places to Visit in Mumbai

कोलाबा कॉजवे को रंगीन करने वाले फुटपाथ विक्रेताओं की भीड़ से, आकर्षक चोर बाज़ार चोर बाजार, मुंबई तक खरीदारी करने के लिए दिलचस्प स्थानों की भरमार है। कोलाबा कॉजवे में आकर्षक स्मारकों पर स्टॉक, लिंकिंग रोड पर सस्ते जूतों और कपड़ों में खुशी, प्राचीन वस्तुओं के लिए चोर बाज़ार के संकरे गली-मोहल्लों को खंगालना और कॉर्डफोर्ड मार्केट की वास्तुकला में चमत्कार करते हुए ताजा भोजन और मसालों का नमूना लेना।

9-Bollywood

Top 12 Attractions and Places to Visit in Mumbai

मुंबई भारत के “बॉलीवुड” फिल्म उद्योग का केंद्र है। चर्चगेट रेलवे स्टेशन से सटे वास्तुशिल्प रूप से पुनरुत्थान इरोस सिनेमा, बॉलीवुड फिल्म में लेने के लिए एक शानदार जगह है। वैकल्पिक रूप से, फिल्म सिटी में कार्रवाई के दिल के दौरे पर जाना संभव है। या अगर आप बॉलीवुड फिल्म में होते हैं तो बस एक के सेट को देखें, यह भी संभव है!

10-Dharavi Slum

Top 12 Attractions and Places to Visit in Mumbai

मुंबई एशिया की सबसे बड़ी स्लम धारावी होने के लिए कुख्यात है। इसके दौरे पर जाना संभव है। हालाँकि, बहुत से लोग नैतिक कारणों से ऐसा करने से हिचकते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि यह यात्रात्मक गरीबी पर्यटन है। वास्तविक वास्तविकता हालांकि बहुत अलग है। पर्यटन वास्तव में आनंदमय हैं और लोगों के पास मौजूद नकारात्मक धारणाओं को दूर करते हैं। धारावी लघु उद्योग से भरा एक हलचल भरा स्थान है, और आप यहां के निर्माताओं से भी ले सकते हैं (चमड़े की वस्तुएं और कपड़े सिर्फ दो लोकप्रिय चीजें हैं जिनकी खरीदारी करना है)।

11-Elephanta Caves

Top 12 Attractions and Places to Visit in Mumbai

हालांकि वे महाराष्ट्र के प्रसिद्ध अजंता और एलोरा गुफाओं के रूप में प्रभावशाली नहीं हैं, एलिफेंटा द्वीप पर प्राचीन रॉक-कट गुफाएं देखने लायक हैं अगर आप मुंबई में कुछ दिन बिता रहे हैं। दो समूह हैं – एक बौद्ध और एक हिंदू। भगवान शिव को समर्पित विशाल गुफा, 1987 में यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल बन गई। इसमें कुछ प्रभावशाली मूर्तियां और कलाकृति हैं। गेटवे ऑफ इंडिया से फेरी लगाकर वहां पहुंचें। यदि आप आगे की ओर उद्यम करना चाहते हैं, तो शहर के उत्तरी बाहरी इलाके में संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान के अंदर और अधिक बौद्ध गुफाएं हैं।

12-Juhu and Marine Drive Chowpatty Beaches

Top 12 Attractions and Places to Visit in Mumbai

दर्शनीय स्थलों की यात्रा के अंत के दिन, जुहू और मरीन ड्राइव के समुद्र तटों पर स्थानीय लोगों के साथ आराम करें और सूर्यास्त देखें। यदि आप रोमांच महसूस कर रहे हैं, तो आप भोजन स्टालों और मोबाइल खाद्य विक्रेताओं की भीड़ द्वारा पेश किए जाने वाले स्वादिष्ट स्नैक्स पर दावत दे पाएंगे। पसंदीदा में कॉब पर भुना हुआ मकई, भेल पुरी, पानी पुरी और पाव भाजी शामिल हैं।

Be the first to comment on "Top 12 Attractions and Places to Visit in Mumbai"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*