Top 12 Tourist Destinations of Madhya Pradesh

Top 12 Tourist Destinations of Madhya Pradesh

मध्य प्रदेश को हृदय का अतुल्य भारत कहा जाता है और सांस्कृतिक विरासत स्मारकों, नक्काशीदार मंदिरों, बौद्ध स्तूप, जैन मंदिरों, किलों और महलों के लिए घर है। विन्ध्य और सतपुड़ा की पहाड़ी श्रृंखलाओं और घने जंगलों की मीलों तक वन्य जीवों की एक अनोखी और रोमांचक चित्रमाला के साथ अतुल्य मध्य प्रदेश की प्राकृतिक सुंदरता। मध्यप्रदेश में पर्यटन स्थल प्राचीन शहर देवास, पुराना दतिया, सोनागिरी जैन मंदिर हैं। बटेश्वर मंदिर मुरैना, पशुपतिनाथ मंदिर मंदसौर और धुपगढ़ शिखर पचमढ़ी, मध्य प्रदेश पर्यटन स्थलों में सलकनपुर शक्तिपीठ, शारदा माता मंदिर, भारत मिलाप मंदिर चित्रकूट और चौसठ योगिनी मंदिर भी शामिल हैं।

Top 12 Tourist Destinations of Madhya Pradesh

Bhopal

भोपाल को प्राकृतिक झीलों के साथ-साथ कृत्रिम झीलों के शहर के रूप में जाना जाता है और इसे भारत के सबसे हरे शहरों में से एक माना जाता है। शहर में ऊपरी झील, भोज वेटलैंड, ताज-उल-मस्जिद, गोल घर, बिरला मंदिर, मनुभान जैन मंदिर, वन विहार और शानदार स्मारक भोजपुर शिव मंदिर जैसे कई पर्यटक आकर्षण हैं।

Indore

इंदौर को मध्य प्रदेश की वित्तीय राजधानी के रूप में जाना जाता है और ऐतिहासिक रूप से सिख धर्म और मराठा रानी अहिल्याबाई होल्कर से जुड़ी हुई है। इंदौर में धार्मिक और ऐतिहासिक स्थानों में इंद्रेश्वर भगवान शिव मंदिर, खजराना गणेश मंदिर, गोम्मट गिरि, कांच मंदिर और राजवाड़ा पैलेस, लाल बाग पैलेस और गांधी हॉल शामिल हैं।

Gwalior

ग्वालियर मध्य प्रदेश का एक ऐतिहासिक और प्रमुख शहर है जो कला और संस्कृति की समृद्ध विरासत के साथ-साथ मध्य भारत के एक महत्वपूर्ण पर्यटक आकर्षण के लिए जाना जाता है। ग्वालियर का किला, भारत के सबसे संरचनात्मक ध्वनि किलों में से एक है, जिसने इसे हिंद के किलों के हार में मोती के रूप में वर्णित किया है, जो जय विलास महल और ग्वालियर चिड़ियाघर के साथ शहर का प्रमुख पर्यटक आकर्षण है।

Jabalpur

जबलपुर को मध्य प्रदेश की सांस्कृतिक राजधानी और मध्य भारत में तीसरा सबसे बड़ा शहरी समूह का नाम दिया गया है। भारत का केंद्रीय बिंदु पर्यटकों के आकर्षण की सूची का घर है, जबलपुर में कुछ प्रमुख पर्यटक आकर्षण मदन महल किला, धूंधर झरने, चौंसठ यज्ञ मंदिर, कचनार सिटी शिव प्रतिमा और भगवान शिव का गुप्तेश्वर गुफा मंदिर हैं।

Ujjain

उज्जैन भारत के प्राचीन शहर में से एक है, जो मध्य प्रदेश के मालवा क्षेत्र में क्षिप्रा नदी के पूर्वी तट पर स्थित है। यह शहर शैव लोगों के लिए तीर्थस्थल है और कुंभ मेला और महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग, भगवान शिव को समर्पित सबसे प्रसिद्ध हिंदू मंदिरों में से एक है और भारत के बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक है।

Khajuraho

खजुराहो समूह के स्मारक भारत में विश्व धरोहर स्थलों में से एक हैं, जो प्रतीकवाद और कामुक मूर्तियों के लिए जाना जाता है। खजुराहो, मध्य प्रदेश में 20 मंदिरों में कंदरिया महादेव मंदिर, चौसठ योगिनी, मातंगेश्वर मंदिर, लक्ष्मण और आदिनाथ जैन मंदिर शामिल हैं।

Sanchi

सांची मध्य प्रदेश के रायसेन जिले में स्थित अपने महान स्तूप के लिए प्रसिद्ध है और भारत में सबसे पुराना पत्थर की संरचना है। द ग्रेट स्टूपा मध्य भारत के सर्वश्रेष्ठ संरक्षित प्राचीन स्तूपों में से एक है और 15 में से एक बौद्ध स्तूप का दौरा करना चाहिए।

Mandu

मांडवगढ़ या मांडू पश्चिमी मध्य प्रदेश के मालवा क्षेत्र में एक बर्बाद शहर है, मांडू में रुचि के स्थानों में प्रमुख द्वार, शिप पैलेस, हिंडोला महल और रूपमती का मंडप शामिल हैं, मांडू भारत में शीर्ष 20 सुंदर अभी तक परित्यक्त स्थानों में से एक के रूप में सूचीबद्ध है।

Orchha

ओरछा शहर एक अन्य लोकप्रिय पर्यटन स्थल खजुराहो के करीब, बेतवा नदी के किनारे एक मौसमी द्वीप पर स्थित है। ओरछा का किला परिसर मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ जिले में स्थित किले, महलों, मंदिर और अन्य सम्पत्तियों सहित बड़ी संख्या में प्राचीन स्मारक हैं।

Maheshwar

महेश्वर शहर मध्य प्रदेश के खरगोन जिले में नर्मदा नदी के उत्तरी किनारे पर स्थित है, जो राष्ट्रीय राजमार्ग 3 के बहुत करीब है। महेश्वर की उत्कृष्ट सुंदरता को कुछ बॉलीवुड फिल्मों में कैद किया गया है और महेश्वर भारत की सबसे बेहतरीन हाथ करघा परंपराओं में से एक है। ।

Omkareshwar

ओंकारेश्वर मध्य प्रदेश के सबसे अधिक पूजनीय स्थानों में से एक है, जो नदियों कावेरी और नर्मदा के संगम पर खूबसूरती से बसा है। ओंकारेश्वर भारत में भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंग मंदिरों में से एक है, जो नर्मदा नदी में मांधाता या शिवपुरी नामक द्वीप पर स्थित है।

Amarkantak

अमरकंटक को तीर्थयात्राओं का राजा भी कहा जाता है, यह एक अनूठा क्षेत्र और प्राकृतिक विरासत क्षेत्र है, जो मैकल हिल्स, विंध्य और मध्य प्रदेश में सतपुड़ा पर्वत के मिलन स्थल पर स्थित है। अमरकंटक शहर एक समृद्ध किस्म के वनस्पतियों, मंदिरों, झरनों और नर्मदा कुंड, नर्मदा नदी के स्रोत, भारतीय उपमहाद्वीप में पांचवीं सबसे लंबी नदी से घिरा हुआ है।

Be the first to comment on "Top 12 Tourist Destinations of Madhya Pradesh"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*